Post Office MIS 2024 : मौज मस्ती से भरपूर बुढ़ापे को करें इंजॉय मात्र एक बार लगेगा चुना ! पढिए पूरी खबर…!

Post Office MIS 2024 :- क्या आपको पता है पोस्ट ऑफिस स्कीम में हर उम्र और हर वर्ग के लोगों के लिए तमाम बचत योजनाएं मौजूद हैं? जो तमाम लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है. इसमें आपके द्वारा इन्वेस्टमेंट किए गए पैसों की सिक्योरिटी के साथ जोरदार रिटर्न मिलने के भी पूरे आसार हैं. ऐसी ही एक योजना है.

जो निवेशकों को हर महीने इनकम की अलग से गारंटी देती हैं. सेविंग के लिए सबसे बेहद जरूरी है कि निवेश की रकम सुरक्षित हैं और इस पर गारंटीड रिटर्न भी अलग से मिले. ऐसे में सरकार समर्थित पोस्ट ऑफिस स्कीम लोगों की पहली पसंद बनती है. क्योंकि यहां सेविंग पर सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न तो मिलता ही है. साथ ही साथ सरकार का भरोसा भी. तो चलिए इसी संबंध में शुरू करते हैं जानकारी का सिलसिला बिना किसी लाग लपेट के..!

Post Office MIS 2024

अब चुकी मोदी सरकार देश में कई सेविंग स्कीम चल रही है दर्शन यह सेविंग स्कीम देश के सभी वर्ग के लोगों बच्चों महिलाओं गर्ल चाइल्ड नौकरी पेशा और बुजुर्गों के लिए है. ऐसे में इस सरकारी योजना के जरिए आम लोगों को भविष्य की भविष्य हेतु फंड आज के सेविंग और रिटायरमेंट के बाद भी सम्मान के साथ जीवन जीने का मौका देता है.

इसकी सबसे अच्छी बात है की पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं पर इंटरेस्ट रेट हर 3 महीने में रिवाइज किया जाता है. अब क्योंकि यह ब्याज दर है महंगाई दर को ध्यान में रखकर ही डिवाइस की जाती है. ऐसे में मोदी सरकार ने हाल ही में पोस्ट ऑफिस की 5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दरें डिवाइस की है. तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम क्या है और कैसे फलीभूत होती है.

Post Office MIS 2024 : मौज मस्ती से भरपूर बुढ़ापे को करें इंजॉय मात्र एक बार लगेगा चुना ! पढिए पूरी खबर…!
Post Office MIS 2024 : मौज मस्ती से भरपूर बुढ़ापे को करें इंजॉय मात्र एक बार लगेगा चुना ! पढिए पूरी खबर…!

ये रहा अकाउंट खुलवाने का विधिवत् तरीका !

इसके लिए आवेदक को सबसे पहले पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाना पड़ेगा. अब चुकी नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट के लिए एक फॉर्म भरना भी आपके लिए जरूरी है. फार्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तैयार रकम के लिए कैश या चेक जमा कर दें.इसके बाद आपका खाता ऑटोमेटेकली खुल जाएगा.

CBSE New Bridge Course for Class 6th, Check Out the New Syllabus, PDF Of New Courses

Summer Holidays 2024: गर्मियों का हॉली-डे कैलेंडर जारी, इस बार इतनी पड़ रही छुट्टियां

चुकी केंद्र सरकार ने पीएफ सुकन्या समृद्धि और नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट समेत अन्य पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं में निवेश हेतु PAN और आधार कार्ड को अनिवार्य बना दिया है. ऐसे में आवश्यक है कि सरकार की योजनाओं में अकाउंट खोलने के लिए आधार नंबर या आधार एनरोलमेंट स्लिप अलग से लगाया जाए.

Post Office MIS 2024 Full Calculation

  • Investment : 9 Lakh Rupees
  • Annually Interest rate : 7.4%
  • Period : 5 Yrs
  • Income thru Interest : 3,33,000 Rupees
  • Monthly Income: 5,550 Rupees

जानिए क्या कहते प्रीमेच्योर क्लोजर संबंधित नियम !

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने की जरूरत हो. यह सुविधा आपको एक साल के बाद मिल जाती है, लेकिन उसे पहले अगर आप रकम निकासी करना चाहते हैं. तो निश्चित तौर पर यह पॉसिबल नहीं होगा हालांकि प्रीमेच्योर क्लोजर की स्थिति में भी आपके पेनल्टी भरना पड़ेगा. क्योंकि अगर आप 1 से 3 साल के बीच पैसा निकालते हैं. तो जाहिर तौर पर डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर आपको मिला दे दिया जाएगा.

popapp

Leave a Comment